MLM Software

अब हर डायरेक्ट करने पर आपको मिलेगा निश्चित उपहार एवं दिवाली में बम्पर लकी ड्रा में कार जीतने का मौका

अब हर डायरेक्ट करने पर आपको मिलेगा निश्चित उपहार एवं दिवाली में बम्पर लकी ड्रा में कार जीतने का मौका
Posted By:
No. Views: 24
No. Comment: 0
Website: https://maxusmoney.com/

आप अपने self confidence को improve करें और अपने आपको और अपने काम को एक नई पहचान दिला पाये…

Tips to improve self confidence

1) Basic चीजो पर ध्यान दें

स्वयं का आत्मबल बढ़ाने का पहला और सबसे important पॉइंट आपको अपनी basic चीजो पर ध्यान देना होगा… मान लीजिये आप कोई भी काम करते है आप business करते है, नौकरी करते है, students है सबको अपनी बेसिक जरूरतों के बारे में पता होना बहुत जरुरी है इससे आपके अंदर का विश्वास इम्प्रूव होने लगता है

2) मन में सोचना शुरू करें Start Managing Your Mind

अपने काम को मन में सोचना स्टार्ट करें… लेकिन कैसे इसमे हम आपकी हेल्प किये देते है मान लीजिये आप कोई काम करते है जैसे: बिज़नेस करते है, कंपनी चलाते है, आप पढ़ाते है टीचर है, आप हाउस वाइफ है, आप नौकरी करते है….इत्यादि.

कोई भी काम हो सबसे पहले उसका तरीका आपके दिमाग में ही आता है उसके बाद ही आप उसे इम्पलीमेंट करते है… इसी implementation की पहले अपने mind में एक पिक्चर देखनी होगी… जिससे आपका आत्मविश्वास इम्प्रूव होने में मदद मिलेगी.

3) अपनी strengths and weaknesses का पता करें

इस संसार में कोई भी मनुष्य ऐसा नहीं है जो कम्पलीट है कोई ना कोई कमी सब मे होती ही होती है ये घबराने वाली बात नहीं है ये सबके साथ होता है… किन्तु बड़ी बात ये है आपको पता होना चाहिए आपकी ताकत क्या है और कमजोरी क्या है positive thinking क्या है और क्या negativity है ये find out करने के बाद आपका confidence improve होगा.

4) सफलता का अनुभव करें Experience success

जब आदमी को सक्सेस मिलती है उस टाइम अगर उससे उसके कॉन्फिडेंस की बात की जाये तो वो एक ही जबाब देगा“में बहुत अच्छाfeel कर रहा हूँ और अब में अपने अगले टारगेट के लिये काम करूँगा“…ये वो इसलिए कह रहा है क्योंकि उसका कॉन्फिडेंस उसे ताकत दे रहा है…किन्तु जब कोई इंसान फैल होता है उसे असफलता से सबक लेना चाहिए और अपनी सफलता को याद करना चाहिए क्योंकि सब दिन एक जैसे नहीं होते है इस तरीके से आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायता मिलेगी.

5) सकारात्मक विकास का मूल्यांकन करें

अपनी अच्छी बातो पर ध्यान दे, आपके दूआरा किये गये अच्छे काम के बारे में सोचे उन पर विचार करें उनका महत्व समझे, उन्हें अपना हथियार बनाये आगे की योजना के लिये इससे आपके अंदर शक्ति और विश्वास दोनों उत्पन्न होंगे… और आप जीत की और अग्रसर हो जायेंगे.

6) अपना कोई सकारात्मक रोल मॉडल बनाये

Life में किसी एक इंसान को अपना role model बनाये, इसका मतलब है आपको कैसा बनना है, कैसा दिखना है कैसे आपके विचार होने चाहिए, लोगो के दिमाग में आपके प्रति पहचान कैसी होनी चाहिए… ये सब जो आप चाहते है ये सारी क्वालिटी आपके रोल मॉडल के अंदर पहले से होनी चाहिए तभी आप उस मनुष्य कोfollow करें फिर आपकाconfidence improve होता जायेगा.

7) Emotions आत्मविश्वास पर कंट्रोल करें

बेहद जरुरी बात दोस्तों, आदमी के emotions (भावनाये) इंसान को कमजोर करती है decision लेने में समस्या पैदा करती है इसलिए अपनी इमोशन अपनी भावना पर कंट्रोल रखे… अगर हो सके तो situation के साथ अपनेemotion को ख़त्म कर दे अगर जरूरत है तो अन्यथा आपके hard decision में बाधा उत्पन्न करेंगी.

क्योंकि मित्रो, अगर आप समय के रहते कोई फैसला नहीं ले पाये तो आपका नुकसान हो सकता है जिससे आपका confidence नीचे गिरेगा, तो आप अपनीemotion पर 100 प्रतिशत काबू पाये.

Get Latest MLM Classified Subscribe Free!

Sign In or Create Account to Post Comment
help india online
MLM Ever
Send Rakhi to India